भारी बारिश के कारण चेन्नई में जनजीवन प्रभावित, तमिलनाडु सरकार ने छुट्टियां बढ़ाईं, राहत कार्य तेज किए

आईएमडी द्वारा रेड अलर्ट जारी किए जाने के कारण चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में और अधिक वर्षा और बाढ़ की आशंका है।

भारी बारिश के कारण चेन्नई में जनजीवन प्रभावित, तमिलनाडु सरकार ने छुट्टियां बढ़ाईं, राहत कार्य तेज किए
भारी बारिश के कारण चेन्नई में जनजीवन प्रभावित, तमिलनाडु सरकार ने छुट्टियां बढ़ाईं, राहत कार्य तेज किए

पूर्वोत्तर मानसून के कारण तमिलनाडु में लगातार बारिश हो रही है और बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है, इसलिए राज्य सरकार ने 16 अक्टूबर को चेन्नई और पड़ोसी जिलों तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा घोषित यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी के पूर्वानुमान से पता चलता है कि सबसे खराब स्थिति अभी आनी बाकी है, 16 अक्टूबर को बारिश तेज होने की उम्मीद है, जो 18 अक्टूबर तक कम हो जाएगी। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र, जिसने पहले ही चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों में तबाही मचा दी है, तट की ओर बढ़ने के साथ ही एक दबाव क्षेत्र में तब्दील होने की उम्मीद है।

इसके जवाब में, राज्य ने 931 राहत केंद्र स्थापित किए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को भोजन और चिकित्सा देखभाल उपलब्ध हो।

विज्ञापन

चेन्नई और आस-पास के इलाकों में बारिश जारी रहने के कारण, ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (जीसीसी) ने पूरे शहर में हजारों कर्मचारियों, पंपों और राहत टीमों को तैनात किया है।
कहानियाँ जो आपको पसंद आ सकती हैं
वडोदरा नगर निगम ने अगोरा मॉल में अतिक्रमण को हटायावडोदरा नगर निगम ने अगोरा मॉल में अतिक्रमण को हटाया
केईएम अस्पताल सितंबर के अंत तक 300 और बिस्तर जोड़ेगाकेईएम अस्पताल सितंबर के अंत तक 300 और बिस्तर जोड़ेगा
यूपीएससी की | टाइफून यागी, सांख्यिकी पर स्थायी समिति, प्रतिस्पर्धी बोली और अधिकयूपीएससी की | टाइफून यागी, सांख्यिकी पर स्थायी समिति, प्रतिस्पर्धी बोली और अधिक

आईएमडी ने चेन्नई और अन्य जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। इस घोषणा ने सरकार को शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टी बढ़ाने के लिए प्रेरित किया है, और निजी कंपनियों को कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने की सलाह दी गई है।
त्यौहारी पेशकश

लगभग 11 मिलियन की आबादी वाला शहर चेन्नई सोमवार रात से रुक-रुक कर भारी बारिश का अनुभव कर रहा है। चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने बताया कि शहर में सोमवार सुबह 8:30 बजे से मंगलवार सुबह 8:00 बजे के बीच औसतन 6.9 सेमी बारिश दर्ज की गई, जबकि एन्नोर जैसे इलाकों में 10 सेमी तक बारिश हुई। मनाली, कोलाथुर और टी.वी.के. नगर में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई।

मंगलवार सुबह तक, सड़कों पर पानी भर गया और निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे यातायात ठप हो गया। शहर की मुख्य सड़कें, जो अक्सर बाढ़ की चपेट में रहती हैं, कई इंच पानी में डूबी हुई थीं। सार्वजनिक परिवहन बुरी तरह प्रभावित हुआ, सुबह के समय केवल कुछ ही बसें चल रही थीं, जबकि ऑटोरिक्शा चालकों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण सड़कों पर जाना छोड़ दिया।

विज्ञापन

सरकार ने पिछले मानसून आपदाओं से सीखते हुए, संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन जुटाए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की 26 टीमों को पांच तटीय जिलों में तैनात किया गया है, जिसमें चेन्नई पर विशेष ध्यान दिया गया है। बाढ़ की आशंका वाले इलाकों, खास तौर पर वेलाचेरी और पल्लीकरनई जैसे इलाकों में नावों, पंपों से लैस ट्रैक्टरों और आपातकालीन राहत सामग्री को रणनीतिक रूप से तैनात किया गया है।

मुख्यमंत्री स्टालिन ने सोमवार को शहर के कई आवासीय इलाकों का दौरा किया। उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन राहत प्रयासों का समन्वय करने और जलभराव की समस्याओं की निगरानी करने के लिए सोमवार रात से शहर के कई इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

उदयनिधि ने रिपन बिल्डिंग में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के दौरे के दौरान कहा, "हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और बाढ़ को प्रबंधित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहे हैं।" उन्होंने कहा कि जल ठहराव और अन्य मुद्दों को संबोधित करने के लिए रिपोर्ट का समन्वय करने वाली टीमें हैं।

शहर के अधिकांश हिस्सों में बिजली की आपूर्ति स्थिर बनी हुई है, लेकिन राज्य की बिजली प्रदाता टैंगेडको को बाढ़ की आशंका वाले कुछ इलाकों में बिजली बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow